Thursday 22 September 2016

इडली रेसिपी IDLI KAISE BANAYE RECIPE IN HINDI

इडली
IDLI

इडली बनाने के लिए आवश्यक सामग्री-
  • चावल -   कप
  • उरद की धुली दाल१.५ कप
  • बेकिंग सोडा -  १/२ छोटी चम्मच
  • तेल  इडली स्टैन्ड पर लागणे के लिये
  • नमक - स्वादानुसार


PROCEDURE - How to make Idli (दाल चावल की इडली)
उरद की दाल और चावल को साफ कीजिये, धोइये और अलग अलग रात भर के लिये पानी में भिगो दीजिये.
कमसे कम ४ घंटे पानी मे भिगोना बोहोत जरुरी है
अब सबसे पहले आपको उरद दाल से अतिरिक्त पानी को हटा देना है और कम पानी का प्रयोग करते हुये एक दम बारीक पीस लीजिये, चावल से अतिरिक्त पानी निकाल दीजिये और कम पानी का प्रयोग करते हुये थोड़ा सा मोटा पीसिये, दोनौं को मिलाइये और इतना गाढ़ा घोल तैयार कीजिये कि और एक चीज का ध्यान रखिये कि चमचे से गिराने पर एक दम धार के रूप में नही गिरना चाहिये.
मिश्रण को फरमैन्ट करने के लिये स्वादानुसार बेकिंग सोडा ओर नमक डाल दिजीये , और ढककर गरम जगह पर -१ घंटे के लिये रख दीजिये, फरमेन्ट किया हुआ मिश्रण पहले की अपेक्षा दोगुना हो जाता है.  इडली बनाने के लिये मिश्रण तैयार है.
प्रक्रिया -
मिश्रण को चमचे से चलाये, यदि बहुत अधिक गाढ़ा लग रहा है तो थोड़ा पानी मिलाइये. यदि आपके पास इडली बनाने का पारम्परिक बर्तन है तो बहुत ही अच्छा है..  नहीं तो आप प्रेशर कुकर और इडली मेकर  मैं भी इडली बना सकते हैं. 
प्रेशर  कुकर में  छोटे ३ गिलास पानी (४५० ग्राम पानी) डालकर गरम करने के लिये गैस पर रखिये.  इडली स्टैन्ड निकालिये साफ कीजिये, इडली के खानों में तेल लगाइये ताकी वो चिकना हो जाये .   चमचे से इडली स्टैन्ड के खानों में बराबर बराबर मिश्रण भरिये, सारे खाने भर कर इन्हैं इडली स्टैन्ड  में लगा लीजिये.  इडली पकने के लिये स्टैन्ड को कुकर में रखिये.  कुकर का ढक्कन बन्द कर दीजिये, ढक्कन के ऊपर सीटी मत लगाइये.
तेज गैस फ्लेम पर १० से ११ मिनिट तक इडली पकने दीजिये. गैस बन्द किजीये इडलियां पक गयीं हैं. प्रेशर कुकर खोलिये, इडली स्टैन्ड निकालिये, खांचे अलग कीजिये, ठंडा कीजिये और चाकू की सहायता से इडली निकाल कर प्लेट में लगाइये.
गरमा गरम इडली तयार है !!!!!!!!!!!!!!!!!!!!

पढने के लिये बहोत बहोत धन्यवाद !!!!!!!!!!!!!!!

THANK YOU FOR READING !!!!!!!!!!!!!!!!!!!!!!!!!!!  

No comments:

Post a Comment